Latest Update
    Admission Date Extended         First phase merit list 2022-23 is out last date for admission 10-08-2022        

शैक्षणिक पाठ्यक्रम की भांति इस महाविद्यालय में पाठ्येत्तर में गतिविधियों का भी प्रशिक्षण दिया जाता है । इस दृष्टि से इस महाविद्यालय में निम्नलिखित व्यवस्थाएं है :-

1) खेलकूद (जिम एवं खेल के मैदान की सुविधा) -

     छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व के बहुमुखी विकास के उद्देश्य से महाविद्यालय में खेलकूद की समुचित व्यवस्था की गई है । जिसमें यू. जी. सी. व्दारा प्रदत्त जिम एवं शासन की ओर से खेलकूद का प्रशिक्षण देने के लिए एक राजपत्रित क्रीडा अधिकारी नियुक्त है । इसके अलावा प्राचार्य व्दारा प्रतिवर्ष एक क्रीडा समिति का गठन किया जाता है । यह समिति खेलकूद संबंधी गतिविधियों का संचालन एवं नियंत्रण करती है । महाविद्यालय व्दारा खेलकूद संबंधी दी जा रही सुविधाओं का विवरण निम्नानुसार है ।

      क) इन्डोर  (1) टेबल टेनिस   (2) केरम   (3) शतरंज

     ख) आउटडोर  (1) कबड्डी   (2) खो खो  (3) क्रिकेट   (4) व्हालीबाल   (5) एथलेटिक़्स

2) एन.सी.सी. -

         विद्यार्थियों में अनुशासन तथा राष्ट्र भावना के विकास हेतु छात्राओं के एन.सी.सी. में हिस्सा लेने की सुविधा उपलब्ध है ।

3) राष्ट्रीय सेवा योजना – (एन.एस.एस.)-

        छात्रों को समाज सेवा तथा जनकल्याण के कार्यो का प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की व्यवस्था की गई है । इस व्यवस्था के तहत् वर्ष भर विभिन्न गतिविधियों एवं वार्षिक शिविर के आयोजन व्दारा छात्रों को समाज एवं राष्ट्र के प्रति उनके दायित्वों को गंभीरता से पूर्ण करने का प्रशिक्षण दिया गया है । सम्प्रति महाविद्यालय में सेवा योजना की इकाई कार्यरत है । इसके अंतर्गत योग्यतानुसार विश्वविद्यालय व्दारा बी एवं सी प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है ।

4) युथ रेडक्रास सोसायटी -

       महाविद्यालय के छात्र सदस्यों व्दारा ही छात्रों का सर्वोगीण विकास, इनमें स्वप्रेरित सेवाभाव जागृत करने, रोगियों, पीडितों अशक्त तथा असहायों के प्रति संवेदनशीलता बढाने के लिए रेडक्रास सोसायटी का गठन किया जाता है । इसके अंतर्गत समय-समय पर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा ।

5) छात्र संघ -

        छात्र-छात्राओं में लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति विश्वास पैदा करने तथा नेतृत्व की क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से हर सत्र में छात्र संघ का गठन गुणानुक्रम के आधार पर किया जाता है । छात्र संघ महाविद्यालय प्रशासन तथा विद्यार्थियों के बीच समन्वय स्थापित करने का कार्य करता है ।

6) कैरियर गाइडेंस प्रकोष्ठ -

        छात्र-छात्राओं को कैरियर के चुनाव में सहयोग देने तथा मार्गदर्शन के लिए कैरियर गाइडेंस प्रकोष्ठ का गठन किया जाता है । इसके अंतर्गत विविध क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों को महाविद्यालय में आमंत्रित किया जाता है । विविध क्षेत्रों से रोजगार संबंधी जानकारियां प्राप्त कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जाती है । इस प्रकोष्ठ व्दारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी मार्गदर्शन दिया जाता है ।

7) विभिन्न सर्टीफिकेट पाठ्यक्रम -

       विद्यार्थियों में अन्तर्निहित कलात्मक अभिरुचियों एवं प्रतिभाओं के विकास के लिए निम्नलिखित अल्पकालीन प्रमाण पत्र के पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जा रहे है । अपनी अभिरुचि एवं रुझान के अनुरुप इनमें से किसी में वे स्वेच्छा से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं ।

   1. स्पोकन इंग्लिश एंड क्रियेटिव राइटिंग ।   2. रचनात्मक लेखन एवं पत्रकारिता ।

   3. नाट्य कार्यशाला ।                 4. कम्प्यूटर – एम.एस. आफिस, प्रोग्रामिंग ।

    5. सुगम संगीत ।                      6. रोजगारमूलक प्रशिक्षण ।

    7. कबड्डी, फुटबाल एवं व्हालीबाल हेतु प्रशिक्षण शिविर ।


 

8) वनस्पति उद्यान -

 

      महाविद्यालय के प्रांगण में अति सुन्दर वनस्पति उद्यान है ।

 

9) सूचना का अधिकार -

 

 महाविद्यालय में सूचना के अधिकार के तहत पूछे जाने संबंधी एक समिति गठित है ।




पर्यावरण प्रॉजेक्ट 2019-20        click here


पर्यावरण प्रोजेक्ट 2018-19               click here


पर्यावरण प्रोजेक्ट  2017 -18             click here


पर्यावरण प्रोजेक्ट 2016 -17              click here


पर्यावरण प्रोजेक्ट 2015-16               click here